DIFFERENCE BETWEEN RECESSION AND DEPRESSION IN HINDI

App Name
Publisher
Genre
Size
Latest Version --
MOD Info
Get it On
Update
Download ()

आर्थिक उथल-पुथल किसी भी अर्थव्यवस्था, विशेषकर विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के लिए हमेशा कष्टदायी होती है। नौकरीपेशा लोगों को नौकरी जाने का डर सता रहा है। व्यवसाय अपने उत्पादों और सेवाओं की मांग में कमी से डरते हैं, और सरकारें नकारात्मक विकास संभावनाओं से डरती हैं। मंदी और अवसाद दोनों ही ऐसी स्थितियां हैं जिनसे किसी भी देश का केंद्रीय बैंक और केंद्र सरकार बचना चाहती है।

ये दोनों शब्द आपने अखबारों और प्राइमटाइम न्यूज में पढ़े या सुने होंगे। लेकिन, क्या आप इन शब्दों का वास्तविक अर्थ जानते हैं, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि अवसाद और मंदी के बीच मुख्य अंतर क्या हैं। लोग कई अवसरों पर इन दोनों शब्दों का परस्पर प्रयोग करते हैं। हालाँकि, उनके बीच महत्वपूर्ण अंतर हैं, जिन्हें इस लेख में हाइलाइट किया गया है। ये रहा:

What does it mean when a country faces a Recession?

एक देश को तकनीकी रूप से मंदी में तब कहा जाता है जब वह लगातार दो तिमाहियों (छह महीने) में नकारात्मक जीडीपी वृद्धि का गवाह बनता है। यह 1974 में अमेरिका के एक अर्थशास्त्री जूलियस शिस्किन द्वारा दी गई मंदी की सैद्धांतिक परिभाषा है। यह अवधि मंदी और अवसाद वर्गीकरण में अंतर का प्रमुख बिंदु है।

दुनिया ने 1854 से शुरू होकर मंदी के 34 उदाहरण देखे हैं, और 1945 से, उनकी औसत अवधि 11 महीने है। हाल की और सबसे बड़ी मंदी में से एक को 2008 का वैश्विक वित्तीय संकट कहा गया जो अमेरिका में शुरू हुआ और जंगल की आग की तरह महाद्वीपों में फैल गया।

also read : 8 BEST BLUE CHIP STOCKS TO INVEST IN HINDI

Causes of Recession

मंदी के पीछे कई कारण हैं, लेकिन उन सभी के परिणाम में उपभोक्ता और व्यावसायिक विश्वास की हानि शामिल है। किसी भी मंदी के पीछे के कारण यहां दिए गए हैं:

High–Interest Rates: यह स्थिति लोगों और व्यवसायों द्वारा कम उधारी की ओर ले जाती है, जो निवेश और खपत में बाधा डालती है, जिससे सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि कम होती है। केंद्रीय बैंक अर्थव्यवस्था में धन की आपूर्ति पर अंकुश लगाने के लिए ब्याज दरें बढ़ाते हैं, लेकिन विकास में गिरावट के संदर्भ में इसका नकारात्मक परिणाम भी होता है।

Diminishing Confidence: यह एक मनोवैज्ञानिक कारण है जिसमें उपभोक्ता और व्यवसाय देश के आर्थिक भविष्य के बारे में अनिश्चित हैं। यह बिंदु अवसाद और मंदी दोनों में सामान्य है।

Slowdown in Manufacturing Activity: मंदी के पहले संकेतों में से एक विनिर्माण की धीमी वृद्धि है। यह 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान देखा गया था जब 2006 से ही टिकाऊ वस्तुओं के निर्माण में मंदी थी।

Stock Market Crash: निवेशक अर्थव्यवस्था की संभावनाओं के बारे में अधिक उन्मादी नहीं हैं, और इस प्रकार, घबराहट की बिक्री शुरू हो जाती है। इससे स्टॉक मार्केट क्रैश होता है जो विदेशी पूंजी को भी ले जाता है।

What is Depression?

अब जब आप इस अवसाद और मंदी के विषय में कहानी के एक पक्ष को समझ गए हैं, तो आइए अब कहानी के दूसरे पक्ष को जानते हैं, जो कि अवसाद है। अवसाद की कोई एक आकार-फिट-सभी परिभाषा नहीं है, लेकिन मंदी के एक गंभीर और लंबे रूप को अवसाद के रूप में जाना जाता है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का कहना है कि जीडीपी विकास दर में 10% से अधिक की कमी एक मंदी है।

1929 में सबसे खराब और उल्लेखनीय मंदी देखी गई जो एक दशक तक चली और कई अर्थव्यवस्थाओं को प्रभावित किया। इसे द ग्रेट इकोनॉमिक डिप्रेशन कहा गया, वैश्विक जीडीपी 15% तक सिकुड़ गया (जो मंदी और अवसाद दोनों में एक प्रमुख लाल झंडा है), और 10 में से 6 वर्षों के लिए नकारात्मक जीडीपी विकास दर थी। बेरोजगारी ने 25% को छूकर सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए, वैश्विक व्यापार में 66% की गिरावट आई और कीमतों में 25% की गिरावट आई। 1939-40 में इस मंदी के खत्म होने के 14 साल बाद शेयर बाजारों में सुधार हुआ।

What causes Depression, and what are its signs?

खेल में एक से अधिक कारक हैं जो अवसाद की स्थिति की ओर ले जाते हैं, इन कारकों को नीचे समझाया गया है:

Deflation:  अपस्फीति एक आम आदमी के दृष्टिकोण से एक यूटोपियन स्थिति है क्योंकि अपस्फीति के दौरान वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें गिरती हैं। हालांकि, व्यापक आर्थिक दृष्टिकोण से, अपस्फीति अर्थव्यवस्था में कम मांग के कारण होती है जो उस देश के विकास के पतन की ओर ले जाती है।

Price and Wage Control: यह स्थिति सरकार द्वारा ऊपरी मूल्य सीमा पर एक सीलिंग लगाने के लिए बनाई गई है। कंपनियों का अब कीमतों पर कोई नियंत्रण नहीं है और इस तरह से छंटनी शुरू हो जाती है जिससे अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर बेरोजगारी होती है। मंदी और अवसाद के बीच अंतर के बावजूद बढ़ती बेरोजगारी एक खतरा है।

Increasing Credit Card Default:यह अवसाद का एक अच्छा संकेतक है क्योंकि लोग क्रेडिट कार्ड से भुगतान में चूक कर रहे हैं। उन्होंने कर्ज चुकाने की अपनी क्षमता खो दी है, जो उनके वेतन या नौकरी के नुकसान का संकेत है।

Blunders during the Depression of 1929

इस अवसाद और मंदी के विश्लेषण में, हमें यह भी सीखना चाहिए कि पहली बार ज्ञात आर्थिक मंदी के दौरान क्या हुआ था। 1929 की महामंदी के दौरान अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने विस्तारवादी मौद्रिक नीति का समर्थन नहीं किया। इसके विपरीत, उन्होंने अपनी मुद्रा की स्थिरता बनाए रखने के लिए सोने के मूल्य की रक्षा के लिए ब्याज दरों में वृद्धि की। इसके अलावा, अपस्फीति में होने के बावजूद, फेड संकुचन मौद्रिक नीति का चयन करके दूसरे मोर्चे पर विफल रहा क्योंकि उन्होंने मुद्रा आपूर्ति में वृद्धि नहीं की। हेअपस्फीति की ओर, कीमतों में गिरावट शुरू हो गई, और उपभोक्ताओं ने अपनी खरीद स्थगित कर दी जिससे मांग में कमी आई। ये इस वैश्विक संकट पर फेड की प्रतिक्रिया के मुख्य आकर्षण थे।

Key Differences between Recession and Depression

सीधे शब्दों में कहें तो, जब एक समय के नजरिए से देखा जाता है, तो मंदी लंबे समय तक चलने वाले अवसाद की तुलना में अल्पकालिक होती है। मंदी कई महीनों की हो सकती है, जबकि अवसाद वर्षों तक बना रहता है। अवसाद और मंदी के बीच अंतर के लिए अन्य प्रमुख बिंदु इस प्रकार हैं:

ParametersRecessionDepression
DefinitionA Contraction In Economic Growth That Lasts For A Couple Of Quarters To A YearA Severe Form Of An Economic Downturn That Lasts For Many Years
After EffectsPeople And Businesses Reduce Spending, Investments Are DownThe After-Effects Are Much Deeper, Wherein Investors’ Confidence Is At An All-Time Low
InfluenceRecession Can Hurt A Specific Country Or Some Countries In A RegionDepression Is Felt On A Global Scale That Impacts Trade And Investments
GDPNegative GDP Growth For Two Consecutive QuartersA Drop In GDP Growth By More Than 10% In A Financial Year

अवसाद और मंदी के बीच अंतर के इस संस्करण में हमारे पास आपके लिए बस इतना ही था। हम आशा करते हैं कि आपको इन दो शब्दों के अर्थ, उनके कारण और उनके कुछ संकेतकों के बारे में उचित जानकारी मिल गई होगी। सब से ऊपर, आपको मंदी और अवसाद के बीच के अंतर से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए।

Go to Download Page...

Comments

  1. […] also read : DIFFERENCE BETWEEN RECESSION AND DEPRESSION IN HINDI […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *