How to Improve Credit Score in Hindi

App Name
Publisher
Genre
Size
Latest Version --
MOD Info
Get it On
Update
Download ()

जब आप क्रेडिट कार्ड या ऋण के लिए आवेदन करते हैं तो क्रेडिट स्कोर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक 3 अंकों की संख्या है जो किसी व्यक्ति की बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों की साख को प्रकट करती है।

क्रेडिट स्कोर की गणना आपके क्रेडिट इतिहास का उपयोग करके की जाती है, जिसमें आपके भुगतान इतिहास, आपके द्वारा उपयोग किए गए ऋण या क्रेडिट कार्ड की संख्या आदि जैसी जानकारी होती है। भारत में, 4 प्रमुख क्रेडिट सूचना कंपनियां हैं, जैसे कि सिबिल, एक्सपेरियन, इक्विफैक्स और हाईमार्क।

एक उच्च क्रेडिट स्कोर आपके ऋण या क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने की संभावनाओं को बढ़ाता है और एक कम स्कोर इसे पूरी तरह से बर्बाद कर देता है। बैंक कम स्कोर वाले लोगों को लोन या क्रेडिट कार्ड देना पसंद नहीं करते क्योंकि वे अपने पैसे को लेकर उन पर भरोसा नहीं करते हैं। कम स्कोर होने के बावजूद, यदि आपको कार्ड या ऋण मिलता है, तो आपकी क्रेडिट सीमा कम हो सकती है या आपको बहुत अधिक ब्याज दर का भुगतान करना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए आपको अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करना होगा।

ऐसे कई तरीके हैं जिनका उपयोग करके आप अपना क्रेडिट स्कोर सुधार सकते हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

Check your Credit Report

अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए आपको जो महत्वपूर्ण चीजें करनी चाहिए उनमें से एक है अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करना। ऐसा करने से आपको अपनी रिपोर्ट में त्रुटियों की पहचान करने में मदद मिलेगी। यदि आपको अपनी रिपोर्ट में गलतियाँ मिलती हैं, तो आपको इसे तुरंत ठीक करवाना चाहिए। चूंकि क्रेडिट रिपोर्ट में उल्लिखित जानकारी के आधार पर क्रेडिट स्कोर की गणना की जाती है, इसलिए आपके लिए यह सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि यह रिपोर्ट त्रुटियों से मुक्त है।

Pay outstanding bills

यदि आपके पास कोई बकाया क्रेडिट कार्ड बिल या ऋण है, तो आपको अपने स्कोर को थोड़ा सुधारने या सुधारने के लिए इसे तुरंत चुकाना होगा। भुगतान इतिहास उन कारकों में से एक है जिसे क्रेडिट स्कोर की गणना करते समय ध्यान में रखा जाता है। यदि आपके पास विलंबित भुगतान का इतिहास है,

तो आपका स्कोर कम होगा और इसके विपरीत। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप हमेशा अपने क्रेडिट बिल या ईएमआई का भुगतान समय पर करते हैं, भुगतान अलर्ट या ऑटो डेबिट सुविधा को सक्रिय करना एक अच्छा विचार है। साथ ही, हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड पर देय न्यूनतम राशि का भुगतान करने से बचें क्योंकि इससे आपके कार्ड की बकाया राशि में वृद्धि होगी। बकाया राशि कम रखने के लिए पूरे बिल का भुगतान करने का प्रयास करें।

Credit Utilization

यह एक अन्य प्रमुख कारक है जिसे क्रेडिट स्कोर की गणना करते समय माना जाता है। आपके लिए उपलब्ध क्रेडिट की मात्रा बनाम आप इसका कितना उपयोग कर रहे हैं, क्रेडिट मनी पर आपकी निर्भरता को दर्शाता है। यह सलाह दी जाती है कि लोग अपने क्रेडिट उपयोग को 30% से कम रखें। इसलिए, यदि आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हैं, तो इस बात पर नज़र रखें कि आप क्रेडिट पर कितने पैसे का उपयोग कर रहे हैं। इसके अलावा, एक क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता खोजने का प्रयास करें जो एक महीने में कई भुगतान स्वीकार करेगा।

Do not remove old accounts from report

कुछ लोग अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को अच्छा दिखाने के लिए पुराने खातों या निष्क्रिय खातों या नकारात्मक इतिहास वाले खातों को हटा देते हैं। कुछ लोग अपने पुराने ऋणों को भुगतान करने के बाद अपनी रिपोर्ट से निकालने का प्रयास भी करते हैं। हो सकता है कि ऐसा करना बहुत स्मार्ट बात न हो। सहमत हैं कि नकारात्मक चीजें स्कोर के लिए खराब हैं,

लेकिन वे एक निश्चित अवधि के बाद क्रेडिट रिपोर्ट से स्वचालित रूप से हटा दी जाती हैं। पुराने खातों को हटाने से आपके स्कोर को बहुत नुकसान हो सकता है क्योंकि उनका पुनर्भुगतान इतिहास अच्छा हो सकता है। इसके अलावा, यदि आपने अपने कर्ज का भुगतान किया है, तो आपको उन्हें अपनी रिपोर्ट में रखना चाहिए क्योंकि वे आपके स्कोर में सुधार करेंगे और आपकी साख को भी दर्शाएंगे।

Plan your credit

बहुत से लोग जिनके स्कोर में भारी गिरावट आती है, वे ऐसे होते हैं जो अपने वित्त की अच्छी तरह से योजना नहीं बनाते हैं। यदि आप अपनी क्रेडिट सीमा बढ़ाने के लिए बहुत सारे क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन उन सभी के समय पर बिलों का भुगतान करने में असमर्थ हैं, तो आपके पास एक बड़ी बकाया राशि और विलंबित भुगतान का इतिहास होगा जो आपके स्कोर को कम कर देगा। बहुत से। साथ ही,

अनियोजित ऋणों के लिए आवेदन करना आपको बहुत खराब वित्तीय स्थिति में छोड़ सकता है, यदि आप उन्हें चुकाने में सक्षम नहीं हैं। इस प्रकार, क्रेडिट की योजना बनाना और क्रेडिट कार्ड/ऋण के लिए आवेदन करना तभी महत्वपूर्ण है जब इसकी बिल्कुल आवश्यकता हो और जब आप सुनिश्चित हों कि आप उधार ली गई राशि को चुकाने में सक्षम होंगे।

क्रेडिट स्कोर को एक या दो दिन में ठीक नहीं किया जा सकता है। इसके लिए समय, धैर्य और योजना की आवश्यकता होती है। एक बार जब आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर हो जाता है, तो कोशिश करें कि ऐसी कोई गलती न करें जो इसे नुकसान पहुंचाए। यदि आपके पास क्रेडिट स्कोर बिल्कुल नहीं है, तो नियमित या सुरक्षित क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करके इसे बनाने का प्रयास करें।

Limit the number of hard inquiries

दो प्रकार की पूछताछ की जा सकती है- एक कठिन और एक नरम पूछताछ। सॉफ्ट इंक्वायरी तब होती है जब आप अपना क्रेडिट खुद चेक करते हैं। जब संभावित नियोक्ता आपके क्रेडिट को देखता है, या यदि वित्तीय संस्थानों (जिसके साथ आप पहले से व्यापार करते हैं) द्वारा कोई जांच की जाती है, तो इसे सॉफ्ट इंक्वायरी कहा जाता है। सॉफ्ट इंक्वायरी आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित नहीं करती है।

जब आप क्रेडिट कार्ड, या ऋण के लिए आवेदन करते हैं तो एक कठिन पूछताछ होती है। कभी-कभार होने वाली कठिन पूछताछ आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित नहीं करेगी।

हालांकि, इनमें से कई कम समय में आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करेंगे। बैंक इसका अर्थ यह मानेंगे कि आपको धन की आवश्यकता है क्योंकि आपको वित्तीय समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

Consolidate your debts

यदि आपके ऊपर बहुत अधिक ऋण हैं, तो आप वास्तव में इसका उपयोग अपने लाभ के लिए कर सकते हैं। आप अपने बैंक या क्रेडिट यूनियन से ऋण समेकन ऋण ले सकते हैं। आप उन्हें बस उन्हें भुगतान कर सकते हैं। आपको केवल एक भुगतान करना होगा। ध्यान रखें कि यदि आप अपने ऋण पर ब्याज दर कम कर सकते हैं, तो आप ऋण को तेजी से चुका सकते हैं।

कई क्रेडिट कार्ड बैलेंस को समेकित करने का दूसरा तरीका बैलेंस ट्रांसफर है। कुछ कार्डों में अक्सर प्रचार अवधि होती है, जिसके दौरान वे आपके कार्ड पर शेष राशि पर 0% ब्याज लेते हैं। हालांकि, बैलेंस ट्रांसफर शुल्क आपको आपकी राशि के 3% से 5% के बीच खर्च कर सकता है।

also read : WHAT IS SHARE MARKET FOR BEGINNERS IN HINDI

Top 10 things to know about your Credit Score

एक बार ऋणी होने के बाद, आप वित्तीय संस्थानों द्वारा कड़ी निगरानी में हैं। क्रेडिट मार्केट में आपके द्वारा किया गया कोई भी लेन-देन किसी का ध्यान नहीं जाएगा, और इसे आपके क्रेडिट स्कोर में रिकॉर्ड और बनाए रखा जाता है। स्कोर 300 – 900, 300 से कहीं भी हो सकता है जिसका अर्थ है कि आपके पास एक भयावह स्कोर है और 900 का अर्थ है कि आप प्रत्येक ऋणदाता के सपनों के ग्राहक हैं।

हालांकि समझने में आसान, बहुत कुछ हैइसके इर्द-गिर्द घूम रहे मिथकों के बारे में। क्रेडिट स्कोर के संबंध में यहां 10 तथ्य दिए गए हैं।

  • आपके क्रेडिट स्कोर का आपकी आय, बचत या निवेश से कोई लेना-देना नहीं है। यह केवल आपकी ऋण गतिविधियों और क्रेडिट इतिहास है, सभी को एक संख्या में अभिव्यक्त किया जाता है जो आमतौर पर स्पष्ट कर सकता है कि आप एक अच्छे देनदार हैं या नहीं।
  • अपने क्रेडिट स्कोर की जाँच करने से स्कोर ही प्रभावित नहीं होता है। तो, स्कोर में गिरावट के बारे में चिंता न करें, यहां अपना क्रेडिट स्कोर जांचें।
  • हालांकि आपके भुगतानों में चूक करना आपके क्रेडिट स्कोर में परिलक्षित होता है, सार्वजनिक मंचों पर कोई डेटा प्रकाशित नहीं किया जाएगा। केवल एक निश्चित व्यक्ति के बारे में पूछताछ करने वाली कंपनियां ही स्कोर प्राप्त करेंगी।
  • एक सक्रिय या निष्क्रिय क्रेडिट कार्ड को बंद करना आपके क्रेडिट स्कोर में दिखाई देगा। यह या तो गिर सकता है या झुक सकता है लेकिन स्कोर में बदलाव के कारण का उल्लेख नहीं किया जाएगा।
  • आपकी क्रेडिट रिपोर्ट को संपादित या परिवर्तित नहीं किया जा सकता है। जैसे ही आप कोई वित्तीय गतिविधि करेंगे, स्कोर को अपडेट कर दिया जाएगा। खाता बंद करने से लेकर, आपके भुगतानों, पुनर्भुगतान, या किसी अन्य गतिविधि में चूक करने से, आपका स्कोर तदनुसार प्रदर्शित होगा। लेकिन, आपकी रिपोर्ट में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है।
  • क्रेडिट स्कोर एक ऋणदाता के लिए केवल आपकी पहली छाप है, न कि आपके ऋण अनुमोदन का एकमात्र तानाशाह। किसी विशेष ऋण को स्वीकृत करने के लिए विभिन्न संस्थानों और उधारदाताओं की अलग-अलग स्क्रीनिंग प्रक्रियाएं होती हैं।
  • आम मिथक के विपरीत, आप क्रेडिट स्कोर के लिए आवेदन नहीं कर सकते। यदि आपके पास ऋण खाता है, क्रेडिट कार्ड है या ऋण के लिए आवेदन किया है, तो आपका क्रेडिट स्कोर क्रेडिट कंपनियों के लिए उपलब्ध होगा।
  • आपके क्रेडिट स्कोर का निर्धारण करते समय 3 वर्ष से अधिक समय पहले किए गए भुगतानों को ध्यान में नहीं रखा जाएगा। इसलिए आपको उन भुगतानों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है जिन्हें आपने कई साल पहले डिफॉल्ट किया है।
  • बहुत अधिक क्रेडिट लेना आपके क्रेडिट स्कोर के लिए हानिकारक हो सकता है। भले ही आप समय पर अपना भुगतान कर दें, अत्यधिक क्रेडिट आपके स्कोर को नुकसान पहुंचाएगा।
  • आपका क्रेडिट उपयोग अनुपात भी आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है। आप अपने कार्ड पर अपनी अधिकतम सीमा के जितने करीब आते हैं, आपके स्कोर को नुकसान होने की संभावना उतनी ही अधिक होती है।

Why to Manage Credit Score and Credit Reports

क्या आपको लगता है कि केवल बैंकिंग उत्पाद प्राप्त करने के लिए एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आवश्यक है? यह आश्चर्य की बात नहीं है कि रोजगार की पेशकश प्राप्त करने और यहां तक ​​कि एक वाहन किराए पर लेने जैसी कम बोधगम्य आवश्यकताओं के लिए भी यह उतना ही महत्वपूर्ण है। बहुत से लोग क्रेडिट रेटिंग सिस्टम की अवधारणा से अवगत हैं।

एक क्रेडिट स्कोर मूल रूप से एक तीन अंकों की संख्या होती है जो यह आकलन करती है कि आप एक बंधक को चुकाने की कितनी संभावना रखते हैं। यह खराब ऋणों के जोखिम को समझने के लिए क्रेडिट रिपोर्ट के डेटा का उपयोग करता है। एक क्रेडिट रिपोर्ट आपके क्रेडिट इतिहास का विस्तृत विवरण है। भारत में कुछ और कंपनियाँ हैं जो समान कार्य करती हैं- CIBIL TransUnion, Equifax, Experian और High Mark।

Why Credit Management?

  • एक पावर क्रेडिट इतिहास आपको कम लागत पर भविष्य की बैंकिंग आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होने के लिए अच्छी तरह से मूल्यांकन करेगा।
  • बेहतर बैंकिंग व्यवसाय के लिए आपको प्रमुख वित्तीय संस्थान द्वारा चुना जाएगा।
  • यह आपको पूरे बैंकिंग व्यवसाय में आर्थिक रूप से प्रतिष्ठित रखता है।

Ideas to Establish Credit

  • समय पर भुगतान करें।
  • क्रेडिट के लिए समझदारी से आवेदन करें।
  • नियमित अंतराल पर क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करें।
  • लंबे समय तक चलने वाले क्रेडिट और बैंक खाते के इतिहास को बनाए रखें।
  • कई बंधकों को बुद्धिमानी से प्रबंधित करें।

Breakup of Factors Influencing Credit Score According to Experts

  • क्रेडिट इतिहास की औसत लंबाई -15%
  • नए क्रेडिट – 10%
  • स्वामित्व वाले एकाधिक खाते – 10%
  • ऋण मात्रा- 30%
  • भुगतान इतिहास – 35%

Know the Importance your Free Credit Score

एक उत्कृष्ट क्रेडिट स्कोर, विशेष रूप से होम लोन के लिए, एक बंधक के लिए विचार किए जाने की संभावना को बढ़ाता है। आपको गिरवी पर कम ब्याज दर मिलने की अधिक संभावना है और आप कम बीमा दर पर बातचीत कर सकते हैं। मौजूदा होम मॉर्गेज को कम ब्याज दर पर पुनर्वित्त किया जा सकता है। बैंकर कम प्रोसेसिंग शुल्क और एक लचीले पुनर्भुगतान विकल्प की पेशकश कर सकते हैं।

Factors Impacting your Credibility Positively

आवधिक ईएमआई भुगतान

वित्तीय पहलुओं को ठीक से प्रबंधित करना

क्रेडिट कार्ड का उचित उपयोग करना

क्रेडिट रिपोर्ट की शुद्धता सुनिश्चित करना

Did you know?

  • कई कारक क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करते हैं। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि वर्तमान में आपके पास जिस श्रेणी के क्रेडिट हैं, उदाहरण के लिए, वाहन ऋण, शिक्षा ऋण या व्यक्तिगत ऋण, का प्रभाव पड़ता है।
  • लोग क्रेडिट कार्ड के लिए अनुमत समग्र क्रेडिट सीमा का उपभोग करते हैं। लेकिन, आदर्श क्रेडिट उपयोग अनुपात 30-35% से अधिक नहीं होना चाहिए। यदि अधिक है, तो यह आपकी विश्वसनीयता को चोट पहुंचा सकता है।
  • महीने-दर-महीने देय राशि का वहन करना आपके दायित्व को कम कर सकता है। इससे क्रेडिट रेटिंग में कमी आने की संभावना है।
  • अपनी रेटिंग को अप्रभावित रखने के लिए वास्तविक बकाया राशि से कम के लिए ऋण का निपटान न करें।

Who will use my Credit Score?

  • ऋणदाताओं को यह निर्धारित करने के लिए कि आपको बंधक देना है या नहीं
  • बीमा एजेंट आपको दिए जाने वाले प्रीमियम का निर्णय करेंगे
  • नियोक्ता आपको एक अत्यधिक जिम्मेदार पद की पेशकश करने के लिए
  • उपयोगिता संस्थाओं को यह तय करने के लिए कि जमा जमा करना है या नहीं
  • जमींदारों को यह निर्धारित करने के लिए कि संपत्ति किराए पर लेनी है या नहीं

These Two Things Hurt Your Credit Score the Most

क्रेडिट कार्ड की सबसे उपयोगी विशेषताओं में से एक सुरक्षा प्राप्त करने के साथ-साथ भुगतान करने की सुविधा है। इन दो कारकों के लिए धन्यवाद, हम क्रेडिट कार्डों की भारी वृद्धि देख रहे हैं। हालाँकि, भले ही क्रेडिट कार्ड खरीदने की सुविधा के साथ आते हैं, बाद में भुगतान करें, आपको विशेष रूप से पुनर्भुगतान सुनिश्चित करना होगा। एक खराब पुनर्भुगतान इतिहास आपके क्रेडिट स्कोर पर बड़े पैमाने पर प्रभाव डालता है। आइए समझते हैं कि आपके क्रेडिट स्कोर की गणना कैसे की जाती है:

• 35% – भुगतान इतिहास

• 30% – क्रेडिट उपयोग

• 15% – क्रेडिट इतिहास की आयु

• 10% – ऋण का प्रकार

• 10% – क्रेडिट पूछताछ

उपरोक्त सभी कारक आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करते हैं लेकिन भुगतान इतिहास और क्रेडिट उपयोग आपके क्रेडिट स्कोर को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं। आइए अब समझते हैं कि क्रेडिट कार्ड इन दो कारकों को कैसे प्रभावित करते हैं।

Payment History

क्रेडिट कार्ड से भुगतान छूटने की संभावना आमतौर पर अधिक होती है और इसलिए आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए और नियत तारीखों को याद रखना चाहिए। यदि आप भुगतान की देय तिथियों को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं, तो देरी से बचने के लिए एक आसान आसान तरीका अपनाना बेहतर है। आप या तो अपने बैंक को किसी विशेष तारीख को अपने बचत खाते से बिल का भुगतान करने के लिए स्थायी निर्देश दे सकते हैं।

यदि आप देय तिथि चूक जाते हैं या केवल न्यूनतम देय राशि का भुगतान करते हैं, तो आपकी शेष राशि पर ब्याज जमा होगा। आपके क्रेडिट कार्ड पर बाद में की गई कोई भी खरीदारी भी खरीदारी की तारीख से ब्याज जमा करेगी। आप अपनी ब्याज-मुक्त अवधि भी खो देते हैं। बिलों का देर से भुगतान न करने से आपके क्रेडिट स्कोर में बाधा आती है और यह नीचे आ जाता है।

Credit Utilisation

आपको पहले सीखना चाहिए कि क्रेडिट उपयोग की गणना कैसे की जाती है। अधिकांश लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि आपका क्रेडिट उपयोग अनुपात जितना अधिक होगा, आपके क्रेडिट स्कोर पर इसका उतना ही अधिक प्रभाव पड़ेगा। विशेषज्ञों के अनुसार, आपको अपनी क्रेडिट सीमा का केवल 20-30% ही उपयोग करना चाहिए।

यदि आप लगातार अपनी क्रेडिट सीमा का उच्च प्रतिशत खर्च करते हैं, जैसे कि 60-80%, तो आपका क्रेडिट उपयोग अनुपात प्रभावित होता है। आपके लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अनुपात कम रखें क्योंकि यह आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ाता है। उच्च क्रेडिट उपयोग अनुपात से निपटने का एक तरीका कई कार्डों का उपयोग करना है।

जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं कि आपके क्रेडिट स्कोर के 30% में आपका क्रेडिट उपयोग अनुपात शामिल है, आपको अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए और हमेशा क्रेडिट सीमा पर नजर रखनी चाहिए।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार करने में समय और धैर्य लगता है और यह रातोंरात नहीं हो सकता। वांछित क्रेडिट स्कोर प्राप्त करने के लिए आपको कुछ अनुशासन का पालन करना होगा और अपने वित्तीय लक्ष्यों की दिशा में काम करना होगा।

Who has access to your Credit Reports?

हालांकि बहुत से लोग आपकी क्रेडिट रिपोर्ट तक नहीं पहुंच सकते हैं, कुछ व्यक्तियों और संस्थानों को इसकी वैध रूप से आवश्यकता हो सकती है। यदि किसी कंपनी की आपके साथ वास्तविक व्यावसायिक आवश्यकता है, तो यह मान लेना सुरक्षित है कि उनकी आपकी क्रेडिट रिपोर्ट और स्कोर तक पहुंच है। यहां कुछ संस्थानों और व्यक्तियों की सूची दी गई है, जिनके पास आपकी क्रेडिट रिपोर्ट तक पहुंच है।

Banks  – स्वाभाविक रूप से, बैंक आपकी क्रेडिट रिपोर्ट तक आपकी क्रेडिट योग्यता का आकलन करने के लिए पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। बैंकों तक इसकी पहुंच के लिए आपके पास क्रेडिट कार्ड होना जरूरी नहीं है। यदि आप ऋण के लिए आवेदन कर रहे हैं या ओवरड्राफ्ट सुविधा का विकल्प भी चुन रहे हैं तो आपकी क्रेडिट योग्यता की जांच की जा सकती है क्योंकि इसे क्रेडिट की एक पंक्ति भी माना जाता है।

Creditors – कोई भी व्यक्ति जो आपको पैसे उधार देना चाहता है, उसे आप पर विश्वास करने से पहले आपकी क्रेडिट योग्यता का निर्धारण करना होगा। क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता और बंधक ऋणदाता कुछ ऐसे हैं जो इस श्रेणी में आते हैं। यदि आप ऋण चुकाने में सक्षम हैं तो आपकी क्रेडिट योग्यता का निर्धारण लेनदार को मदद करता है और लेनदार को उसके नियम और शर्तों को निर्धारित करने में मदद करता है। आम तौर पर, आपका क्रेडिट स्कोर जितना बेहतर होगा, आपको ऋण स्वीकृत होने और पुनर्भुगतान और ब्याज दरों के अनुकूल शर्तों को प्राप्त करने की अधिक संभावना होगी।

Insurance Companies– सांख्यिकीय रूप से, यह दर्शाता है कि खराब क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तियों के दावा दायर करने की अधिक संभावना है। बीमा कंपनियां अक्सर यह निर्धारित करने के लिए आपकी क्रेडिट योग्यता को मापती हैं कि उन्हें एक नई पॉलिसी के लिए आपसे कितना शुल्क लेना होगा।

Employers – जब वित्त की बात आती है तो कई नियोक्ता अब नियोक्ता की ईमानदारी और अखंडता का न्याय करने के लिए क्रेडिट रिपोर्ट का उपयोग करते हैं। इसका उपयोग किसी कर्मचारी से संबंधित रिश्वतखोरी के जोखिम का आकलन करने के लिए भी किया जा सकता है क्योंकि बहुत अधिक कर्ज वाले लोग रिश्वतखोरी के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। कुछ मामलों में, जब पदोन्नति और पदावनति की बात आती है तो रिपोर्ट एक निर्णायक कारक हो सकती है।

Government Agencies  ​​- सरकारी एजेंसियां ​​जिनके पास आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने की वैध आवश्यकता है, ऐसा कर सकती हैं। इस घटना में कि आप सरकारी लाभ, अदालत के आदेश, सरकार के साथ व्यापार करने, या ऐसे किसी उदाहरण के लिए आवेदन कर रहे हैं, सरकार आपकी वित्तीय स्थिति को समझने के लिए एक रिपोर्ट निकाल सकती है।

Go to Download Page...

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *