WHAT ARE GOVERNMENT BONDS KNOW IN DETAIL IN HINDI

App Name
Publisher
Genre
Size
Latest Version --
MOD Info
Get it On
Update
Download ()

Introduction

यह समझना कि सरकारी बॉन्ड सरकारी बॉन्ड दरों सहित क्या हैं, वे किस रूप में मौजूद हैं, और उसी में निवेश से जुड़े फायदे और नुकसान की जांच नीचे की गई है।

What are Government Bonds?

सरकारी बांड की परिभाषा पर विचार करते समय, यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे ऋण साधन के रूप में काम करते हैं जो देश की केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा जारी किए गए हैं। ये बांड आमतौर पर तब जारी किए जाते हैं जब जारीकर्ता को तरलता संकट का सामना करना पड़ता है और उन्हें धन की आवश्यकता होती है ताकि वे बुनियादी ढांचे का विकास कर सकें।

भारत में, एक सरकारी बॉन्ड को सरकारी प्रतिभूतियों (या जी-सेक) की अपेक्षाकृत विस्तृत श्रेणी के अंतर्गत आने के लिए समझा जा सकता है। लंबी अवधि के निवेश उपकरण के रूप में काम करते हुए उन्हें 5 से 40 साल की अवधि के लिए जारी किया जा सकता है। केंद्र और राज्य सरकारें इन बांडों को जारी करने के लिए अधिकृत हैं। बाद के मामले में, बांड को राज्य विकास ऋण के रूप में भी जाना जा सकता है।

जबकि जी-सेक मूल रूप से कंपनियों से लेकर वाणिज्यिक बैंकों तक के बड़े निवेशकों को लक्षित करने के उद्देश्य से जारी किए गए थे, सरकार ने अब सरकारी प्रतिभूतियों को छोटे निवेशकों के लिए सुलभ बनाने का प्रावधान किया है। इनमें व्यक्तिगत निवेशक के साथ-साथ सहकारी बैंक भी शामिल हैं।

केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा विभिन्न बांड जारी किए जाते हैं, जो निवेशकों के विभिन्न निवेश उद्देश्यों को लक्षित करते हैं।

कूपन के रूप में भी जाना जाता है, सरकारी बॉन्ड को नियंत्रित करने वाली ब्याज दरें अर्ध-वार्षिक रूप से वितरित एक निश्चित या अस्थायी रूप में मौजूद हो सकती हैं। आमतौर पर, हालांकि, भारत सरकार द्वारा जारी किए गए अधिकांश बांड बाजार में उपलब्ध कराए गए एक निश्चित कूपन दर पर होते हैं।

also read : DIFFERENCE BETWEEN RECESSION AND DEPRESSION IN HINDI

Types of Government Bonds

सरकारी बांडों की एक विस्तृत विविधता मौजूद है, जिनमें से कुछ की नीचे जांच की गई है।

निश्चित दर बांड – इन सरकारी बांडों पर लागू ब्याज दर बाजार दरों में उतार-चढ़ाव की परवाह किए बिना निवेश के पूरे कार्यकाल के लिए तय की जाती है। सरकारी बांड पर कूपन निम्नानुसार निर्धारित किया गया है। उदाहरण के लिए, 6.5% GOI 2020 का तात्पर्य 6.5% की अंकित मूल्य पर लागू ब्याज दर है, जिसमें भारत सरकार जारीकर्ता है और परिपक्वता का वर्ष 2020 है।

फ्लोटिंग रेट बॉन्ड (FRBs) – ये बॉन्ड रिटर्न की दर से अनुभव किए गए आवधिक परिवर्तनों के आधार पर परिवर्तनशील होते हैं। बांड जारी होने से पहले जिन अंतरालों में ये परिवर्तन होते हैं, उन्हें स्पष्ट कर दिया जाता है। ये बांड ब्याज दर के आधार दर और एक निश्चित प्रसार में विभाजित होने के साथ भी मौजूद हो सकते हैं। यह स्प्रेड नीलामी के माध्यम से निर्धारित होता है और परिपक्वता तक स्थिर रहता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) – इस योजना के तहत, संस्थाओं को सोने के डिजिटल रूपों में अपने भौतिक रूप में सोने का लाभ उठाए बिना विस्तारित अवधि के लिए निवेश करने की अनुमति है। इन बांडों के माध्यम से उत्पन्न ब्याज कर-मुक्त है। इन बांडों की कीमत भौतिक सोने की कीमत से जुड़ी होती है। आमतौर पर, एक एसजीबी का नाममात्र मूल्य सोने के समापन मूल्य के साधारण औसत की गणना करके निकाला जाता है, जिसमें प्रश्नगत बांड जारी करने से तीन दिन पहले 99 प्रतिशत का शुद्धता स्तर होता है।

ऐसी सीमाएं मौजूद हैं जो इस बात पर लगाई जाती हैं कि एक व्यक्तिगत इकाई कितनी मात्रा में एसजी धारण कर सकती है। अलग-अलग संस्थाओं में अलग-अलग सीलिंग स्तर लागू होते हैं। SGBs की चलनिधि 5 वर्षों की अवधि के बाद संभव है। हालांकि, मोचन ब्याज वितरण की तारीख के आधार पर ही संभव है।

मुद्रास्फीति-अनुक्रमित बांड – एक अद्वितीय वित्तीय उपकरण के रूप में कार्य करते हुए, ऐसे बांडों पर अर्जित मूलधन और ब्याज मुद्रास्फीति के अनुसार होते हैं। आमतौर पर, ये बांड खुदरा निवेशकों के लिए जारी किए जाते हैं और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (या सीपीआई) या थोक मूल्य सूचकांक (या डब्ल्यूपीआई) के अनुसार अनुक्रमित होते हैं। इन बांडों की सहायता से वास्तविक रिटर्न संभव है क्योंकि निवेश स्थिर रहता है और निवेशकों को अलग-अलग मुद्रास्फीति दरों के मुकाबले अपने पोर्टफोलियो को सुरक्षित रखने की अनुमति देता है।

7.75% GOI बचत बांड – यह सरकारी सुरक्षा 8% बचत बांड को बदलने के लिए 2018 में शुरू की गई थी। यहां लागू ब्याज दर 7.75% है। आरबीआई का कहना है कि ये बांड उन व्यक्तियों के कब्जे में हो सकते हैं जो एनआरआई नहीं हैं, नाबालिग हैं या हिंदू अविभाजित परिवार हैं। इन बांडों के माध्यम से अर्जित ब्याज एक निवेशक के आयकर स्लैब को ध्यान में रखते हुए 1961 के आयकर अधिनियम के अनुसार कर योग्य है। बांड न्यूनतम राशि 1000 रुपये और 1000 रुपये के गुणकों में भी जारी किए जाते हैं।

Bonds with Call or Put Option  – जो बात इन बांडों को अलग बनाती है वह यह है कि जारीकर्ता कॉल विकल्प के माध्यम से ऐसे बांडों को वापस खरीदने के हकदार हैं या निवेशक को जारीकर्ता को पुट विकल्प के साथ इसे बेचने का अधिकार है।

Zero-Coupon Bonds – ये बांड ब्याज नहीं कमाते हैं। इसके बजाय, निवेशक जारी करने की कीमत और मोचन मूल्य के बीच मौजूद अंतर के माध्यम से रिटर्न अर्जित करते हैं। वे नीलामी के माध्यम से जारी नहीं किए जाते हैं, लेकिन मौजूदा प्रतिभूतियों के माध्यम से बनाए जाते हैं।

Pros and Cons of Investing in Government Bonds

सरकारी बॉन्ड में निवेश से जुड़े कई तरह के फायदे और नुकसान मौजूद हैं, जिनमें से कुछ की जांच नीचे की गई है।

सरकारी बॉन्ड में निवेश करने के कुछ फायदों में निम्नलिखित शामिल हैं।

  • वे निवेशकों को एक सॉवरेन गारंटी प्रदान करते हैं।
  • वे मुद्रास्फीति-समायोजित उपकरण हैं और निवेशकों को बढ़त देते हैं।
  • वे निवेशकों को आय का एक नियमित प्रवाह प्रदान करते हैं।

सरकारी बॉन्ड में निवेश से जुड़े नुकसान में निम्नलिखित शामिल हैं।

  • भारत सरकार के 7.75% बचत बांड को छोड़कर, अन्य सरकारी प्रतिभूति बांडों पर ब्याज-अर्जन कम है।
  • इस तथ्य के कारण कि ये बांड लंबी अवधि के लिए जारी किए जाते हैं, उनमें समय के साथ प्रासंगिकता खोने की क्षमता होती है।

Conclusion

किसी दी गई सुरक्षा में निवेश करने से पहले निवेशकों को ठीक प्रिंट पढ़ना चाहिए। सरकारी बांड व्यवहार्य साधनों के रूप में काम करते हैं क्योंकि उन्हें मुद्रास्फीति के स्तर के अनुसार समायोजित किया जाता है और सरकार द्वारा स्वयं जारी किया जाता है।

Go to Download Page...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *