कैसे पता करें कि आप एक Healthy Relationship में हैं

App Name
Publisher
Genre
Size
Latest Version --
MOD Info
Get it On
Update
Download ()

रिश्ते स्वस्थ जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। अनुसंधान ने लगातार दिखाया है कि मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए सामाजिक संबंध महत्वपूर्ण हैं। जिन लोगों के स्वस्थ संबंध होते हैं, उनके स्वास्थ्य के बेहतर परिणाम होते हैं, उनके स्वस्थ व्यवहार में संलग्न होने की संभावना अधिक होती है, और उनमें मृत्यु दर का जोखिम कम होता है।

उदाहरण के लिए, शोध से पता चला है कि सुरक्षित रोमांटिक संबंधों वाले लोगों में हृदय रोग का जोखिम कम होता है

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि एक आदर्श संबंध जैसी कोई चीज नहीं होती है। हर रिश्ते में स्वस्थ और अस्वस्थ दोनों विशेषताओं का मिश्रण होता है। जो बात एक बंधन को सकारात्मक बनाती है वह यह है कि प्रत्येक व्यक्ति यह मानता है कि ये बंधन काम करते हैं और प्रत्येक व्यक्ति को संबंध बनाए रखने और समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करना चाहिए।

लोग अक्सर इस बारे में बात करने में बहुत समय लगाते हैं कि एक खराब रिश्ते को कैसे पहचाना जाए, लेकिन इस बारे में बहुत कम चर्चा होती है कि वास्तव में एक स्वस्थ संबंध क्या है। आप कैसे जान सकते हैं कि आपका रिश्ता स्वस्थ है और एक अच्छे रिश्ते को और बेहतर बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

Questions to Ask Yourself

  • क्या आपको एक दूसरे पर भरोसा है?
  • क्या आप एक दूसरे का सम्मान करते हैं?
  • क्या आप एक दूसरे के हितों और प्रयासों का समर्थन करते हैं?
  • क्या आप एक दूसरे के प्रति ईमानदार और खुले हैं?
  • क्या आप अपनी व्यक्तिगत पहचान बनाए रखने में सक्षम हैं?
  • क्या आप अपनी भावनाओं, आशाओं, आशंकाओं और सपनों के बारे में बात करते हैं?
  • क्या आप स्नेह और स्नेह को महसूस करते हैं और व्यक्त करते हैं?
  • क्या आपके रिश्ते में समानता और निष्पक्षता है?

हर व्यक्ति की जरूरतें अलग होती हैं। उदाहरण के लिए, कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में खुलेपन और स्नेह की अधिक आवश्यकता होती है। एक स्वस्थ रिश्ते में, प्रत्येक व्यक्ति वह प्राप्त करने में सक्षम होता है जिसकी उसे आवश्यकता होती है।

Characteristics of Healthy Relationships

जबकि सभी रिश्ते अलग हैं, कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं जो एक स्वस्थ पारस्परिक संबंध को अस्वस्थ से अलग करने में मदद करती हैं।

Trust

अपने साथी पर भरोसा किसी भी स्वस्थ रिश्ते का एक प्रमुख घटक है। शोध से पता चलता है कि दूसरों पर भरोसा करने की आपकी क्षमता आपकी समग्र लगाव शैली से प्रभावित होती है। जीवन के शुरुआती दिनों में अनुभव किए गए रिश्ते भविष्य के रिश्तों के लिए आपकी अपेक्षाओं को आकार देने में मदद करते हैं। यदि आपके पिछले रिश्ते सुरक्षित, स्थिर और भरोसेमंद रहे हैं, तो आप भविष्य के भागीदारों पर भी भरोसा करने की अधिक संभावना रखते हैं। यदि, हालांकि, आपके पिछले रिश्ते अस्थिर और भरोसेमंद थे, तो आपको आगे चलकर कुछ भरोसे के मुद्दों पर काम करना पड़ सकता है।

ट्रस्ट भी इस बात से स्थापित होता है कि पार्टनर एक दूसरे के साथ कैसा व्यवहार करते हैं। जब आप देखते हैं कि आपका साथी आपके साथ अच्छा व्यवहार करता है, भरोसेमंद है, और जब आपको उनकी आवश्यकता होगी, तो आप इस विश्वास को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं।

विश्वास बनाने के लिए अपने बारे में बातें साझा करके आपसी आत्म-प्रकटीकरण की आवश्यकता होती है। जैसे-जैसे समय बीतता है, उस भरोसे को परखने और उसका मूल्यांकन करने के अवसर सामने आते हैं। जैसे-जैसे विश्वास बढ़ता है, रिश्ता आराम और सुरक्षा का एक बड़ा स्रोत बन जाता है। अगर आपको लगता है कि आपको अपने पार्टनर से बातें छुपानी पड़ रही हैं, तो इसका कारण यह हो सकता है कि आपमें इस जरूरी भरोसे की कमी है।

also read : How Self-Disclosure Affects Relationships in Hindi

Openness and Honesty

आपको यह महसूस करने में सक्षम होना चाहिए कि आप स्वस्थ रिश्ते में स्वयं हो सकते हैं। जबकि सभी जोड़ों में खुलेपन और आत्म-प्रकटीकरण के अलग-अलग स्तर होते हैं, आपको कभी भी ऐसा महसूस नहीं करना चाहिए कि आपको अपने पहलुओं को छिपाना है या आप कौन हैं इसे बदलना है। एक-दूसरे के साथ खुले और ईमानदार होने से न केवल आपको एक जोड़े के रूप में अधिक जुड़ाव महसूस करने में मदद मिलती है, बल्कि यह विश्वास को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

स्व-प्रकटीकरण से तात्पर्य है कि आप अपने बारे में किसी अन्य व्यक्ति के साथ क्या साझा करना चाहते हैं। एक रिश्ते की शुरुआत में, आप जो कुछ भी प्रकट करना चाहते हैं उसके बारे में अधिक सावधानी बरत सकते हैं और अधिक सावधानी बरत सकते हैं। समय के साथ, जैसे-जैसे रिश्ते की अंतरंगता बढ़ती है, पार्टनर अपने विचारों, विचारों, विश्वासों, रुचियों और यादों को एक-दूसरे के सामने प्रकट करना शुरू कर देते हैं।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने पार्टनर के साथ हर एक बात शेयर करने की जरूरत है। प्रत्येक व्यक्ति को अपनी गोपनीयता और स्थान की आवश्यकता होती है। जो सबसे ज्यादा मायने रखता है वह यह है कि क्या प्रत्येक साथी अपनी आशाओं, आशंकाओं और भावनाओं को साझा करने में सहज महसूस करता है यदि वे ऐसा चुनते हैं। स्वस्थ जोड़ों को हर समय एक साथ रहने या सब कुछ साझा करने की आवश्यकता नहीं है।

हालाँकि, किसी रिश्ते में कितनी ईमानदारी होनी चाहिए, इस पर मतभेद कभी-कभी समस्याएँ पैदा कर सकते हैं। सौभाग्य से, एक अध्ययन में पाया गया कि जब लोग अपने साथी के खुलेपन के स्तर से नाखुश होते हैं, तो वे आम तौर पर अपने साथी के साथ समस्या पर चर्चा करते हैं। यह एक अच्छा उदाहरण है कि किसी समस्या को खुले तौर पर संबोधित करने से रिश्ते को मजबूत करने में कैसे मदद मिल सकती है।

जबकि आपके साथी की आपसे अलग ज़रूरतें हो सकती हैं, अपनी सीमाओं को बनाए रखते हुए समझौता करने के तरीके खोजना महत्वपूर्ण है। सीमाएं गोपनीयता के बारे में नहीं हैं; वे स्थापित करते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति की अपनी ज़रूरतें और अपेक्षाएँ होती हैं।

एक रिश्ते में स्वस्थ सीमाएं आपको अभी भी उन चीजों को करने की अनुमति देती हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, जैसे कि दोस्तों के साथ बाहर जाना और गोपनीयता बनाए रखना, जबकि अभी भी अपने साथी के साथ महत्वपूर्ण चीजें साझा करना।

एक साथी जिसे खुलेपन और ईमानदारी की अस्वस्थ उम्मीदें हैं, वह हर विवरण जानने की उम्मीद कर सकता है कि आप कहां हैं और आप क्या कर रहे हैं, प्रतिबंधित करें कि आप किससे संपर्क कर सकते हैंके साथ समय बिताएं, या अपने व्यक्तिगत सोशल मीडिया खातों तक पहुंच की मांग करें।


Mutual Respect

घनिष्ठ, स्वस्थ संबंधों में, लोगों का एक दूसरे के लिए साझा सम्मान होता है। वे एक दूसरे को नीचा या छोटा नहीं करते हैं और समर्थन और सुरक्षा प्रदान करते हैं।ऐसे कई तरीके हैं जिनसे जोड़े एक-दूसरे के लिए सम्मान दिखा सकते हैं। इसमे शामिल है:

  • एक दूसरे को सुनना
  • जब आपका साथी आपसे कुछ करने के लिए कहे तो देर न करें
  • जब एक व्यक्ति गलती करता है तो समझदार और क्षमाशील होना
  • एक दूसरे का निर्माण; एक दूसरे को नीचे नहीं फाड़ना
  • अपने जीवन में अपने साथी के लिए जगह बनाना
  • उन चीजों में दिलचस्पी लेना जो आपके पार्टनर को पसंद हैं
  • अपने साथी को अपना व्यक्तित्व रखने की अनुमति देना
  • अपने साथी की गतिविधियों और जुनून का समर्थन करना और प्रोत्साहित करना
  • एक दूसरे के लिए प्रशंसा और कृतज्ञता दिखाना
  • एक दूसरे के प्रति सहानुभूति रखना

Affection

स्वस्थ संबंधों में स्नेह और स्नेह की विशेषता होती है। शोध से पता चला है कि एक नए रिश्ते की शुरुआत को चिह्नित करने वाला प्रारंभिक जुनून समय के साथ कम हो जाता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि स्नेह, आराम और कोमलता की आवश्यकता कम हो जाती है।

भावुक प्यार आमतौर पर एक रिश्ते की शुरुआत के दौरान होता है और इसकी विशेषता तीव्र लालसा, मजबूत भावनाओं और शारीरिक निकटता बनाए रखने की आवश्यकता होती है। यह भावुक प्रेम अंततः करुणामय प्रेम में बदल जाता है, जो स्नेह, विश्वास, अंतरंगता और प्रतिबद्धता की भावनाओं से चिह्नित होता है।

जबकि वे तीव्र प्रारंभिक भावनाएं अंततः सामान्य स्तर पर लौट आती हैं, स्वस्थ संबंधों में जोड़े रिश्ते की प्रगति के रूप में उत्तरोत्तर गहरी अंतरंगता का निर्माण करने में सक्षम होते हैं।

हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए शारीरिक जरूरतें अलग-अलग होती हैं। स्नेह या अंतरंगता की कोई “सही” मात्रा नहीं है। एक स्वस्थ रिश्ते की कुंजी यह है कि दोनों साथी उस स्नेह के स्तर से संतुष्ट हैं जो वे अपने साथी के साथ साझा करते हैं। एक पोषण साझेदारी एक दूसरे के लिए वास्तविक स्नेह और स्नेह की विशेषता है जो विभिन्न तरीकों से व्यक्त की जाती है।


Good Communication

स्वस्थ, लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते, चाहे वे दोस्ती हों या रोमांटिक साझेदारी, अच्छी तरह से संवाद करने की क्षमता की आवश्यकता होती है।

एक अध्ययन में पाया गया कि एक जोड़े की संचार शैली तनाव, प्रतिबद्धता और व्यक्तित्व की तुलना में यह भविष्यवाणी करने में अधिक महत्वपूर्ण थी कि क्या विवाहित जोड़े अंततः तलाक लेंगे।

हालांकि ऐसा लग सकता है कि सबसे अच्छे रिश्ते वे हैं जिनमें संघर्ष शामिल नहीं है, यह जानना कि कैसे बहस करना और मतभेदों को प्रभावी ढंग से हल करना शांति बनाए रखने के लिए तर्कों से बचने से ज्यादा महत्वपूर्ण है।

कभी-कभी संघर्ष आपके साथी के साथ संबंध मजबूत करने का अवसर हो सकता है। शोध से पता चला है कि गंभीर समस्याओं को संबोधित करने की आवश्यकता होने पर अंतरंग संबंधों में संघर्ष फायदेमंद हो सकता है, जिससे भागीदारों को रिश्ते के भविष्य को लाभ पहुंचाने वाले बदलाव करने की इजाजत मिलती है।

जब संघर्ष उत्पन्न होता है, तो स्वस्थ संबंधों वाले लोग व्यक्तिगत हमलों से बचने में सक्षम होते हैं। इसके बजाय, वे अपने साथी के प्रति सम्मानजनक और सहानुभूति रखते हैं क्योंकि वे अपने विचारों और भावनाओं पर चर्चा करते हैं और एक संकल्प की दिशा में काम करते हैं।

Give-and-Take

मजबूत रिश्ते प्राकृतिक पारस्परिकता से चिह्नित होते हैं। यह स्कोर बनाए रखने या यह महसूस करने के बारे में नहीं है कि आप दूसरे व्यक्ति के ऋणी हैं। आप एक दूसरे के लिए चीजें करते हैं क्योंकि आप वास्तव में चाहते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि रिश्ते में लेन-देन हमेशा 100% बराबर होता है। कभी-कभी, एक साथी को अधिक सहायता और समर्थन की आवश्यकता हो सकती है। अन्य मामलों में, एक साथी केवल देखभाल करने वाले की अधिक भूमिका लेना पसंद कर सकता है। इस तरह के असंतुलन तब तक ठीक हैं जब तक प्रत्येक व्यक्ति गतिशील के साथ ठीक है और दोनों भागीदारों को वह समर्थन मिल रहा है जिसकी उन्हें आवश्यकता है।

Signs of Problems

रिश्ते समय के साथ बदल सकते हैं और हर रिश्ता हर समय 100% स्वस्थ नहीं होता है। तनाव का समय, विशेष रूप से, अस्वास्थ्यकर व्यवहार और मैथुन तंत्र को जन्म दे सकता है जो समस्याएं पैदा कर सकता है। एक रिश्ता अस्वस्थ होता है जब बुरे अच्छे से अधिक हो जाते हैं या जब कुछ व्यवहार एक या दोनों व्यक्तियों के लिए हानिकारक होते हैं।

  • आप जो हैं उसे बदलने के लिए दबाव महसूस करना
  • अपनी जरूरतों की उपेक्षा करते हुए अपने साथी को सबसे पहले रखना चाहिए
  • जिन चीज़ों का आप आनंद लेते हैं उन्हें छोड़ने के लिए दबाव डाला जा रहा है
  • गोपनीयता की कमी या अपने जीवन के हर विवरण को अपने साथी के साथ साझा करने का दबाव
  • धन और परिवहन सहित साझा संसाधनों पर असमान नियंत्रण
  • अपने व्यवहार को नियंत्रित करने का प्रयास
  • आप क्या करते हैं, आप किसके साथ समय बिताते हैं, आप कैसे कपड़े पहनते हैं, आदि की आलोचना करना।
  • अपनी राय या विचार साझा करने से डरनाखराब संचार
  • विवादों का निपटारा करते समय निष्पक्षता का अभाव
  • यह महसूस करना कि एक साथ समय बिताना एक दायित्व है
  • शारीरिक हिंसा

कुछ समस्याएं अस्थायी हो सकती हैं और कुछ ऐसी भी हो सकती हैं जिन्हें आप एक साथ संबोधित कर सकते हैं, या तो स्वयं सहायता विधियों के माध्यम से या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करके। जब अधिक गंभीर समस्याओं की बात आती है, जैसे कि अपमानजनक व्यवहार, तो आपकी प्राथमिक चिंता आपकी सुरक्षा और सुरक्षा को बनाए रखने पर होनी चाहिए

How to Build a Healthier Relationship

वषाक्त व्यवहार अक्सर एक संकेत है कि एक अस्वास्थ्यकर संबंध समाप्त होना चाहिए। अन्य समस्याओं के लिए, कमजोरियों को ठीक करने और एक स्वस्थ संबंध बनाने के कई तरीके हैं।

अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं:

Show Appreciation

एक-दूसरे के लिए कृतज्ञता महसूस करने वाले जोड़े एक-दूसरे के करीब महसूस करते हैं और अपने रिश्तों से अधिक संतुष्ट होते हैं। जर्नल पर्सनल रिलेशनशिप में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि एक साथी के लिए कृतज्ञता दिखाना रोमांटिक रिश्तों में संतुष्टि को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण तरीका हो सकता है।

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि एक रोमांटिक साथी के लिए कृतज्ञता महसूस करना इस बात का पूर्वसूचक था कि क्या कोई रिश्ता चलेगा

Keep Things Interesting

रोज़मर्रा के काम और बच्चों को ध्यान में रखते हुए कभी-कभी जोड़े उसी पुरानी दिनचर्या में पड़ जाते हैं। जैसे-जैसे कोई रिश्ता आगे बढ़ता है, बोरियत अधिक असंतोष का कारण बन सकती है। उदाहरण के लिए, शोधकर्ताओं ने पाया है कि जिन जोड़ों ने अपने रिश्ते के सातवें वर्ष में ऊब महसूस करने की सूचना दी थी, उनमें नौ साल बाद वैवाहिक असंतोष का अनुभव होने की संभावना अधिक थी।

तो ऐसी कौन सी चीजें हैं जो आप लंबे समय तक रोमांस को जिंदा रखने के लिए कर सकते हैं?

  • एक दूसरे के लिए समय निकालें; तिथियों में शेड्यूल करें या एक दूसरे पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रत्येक सप्ताह अलग समय निर्धारित करें
  • एक साथ नई चीजों की कोशिश करो; कक्षा लें या एक नया शौक आज़माएं जिसका आप दोनों आनंद ले सकें
  • उसी पुरानी दिनचर्या से बाहर निकलें;
  • अंतरंगता के लिए समय निकालें

When to Seek Help

सभी रिश्तों के रास्ते में टक्कर होने वाली है। वित्त पर संघर्ष, पालन-पोषण की चुनौतियाँ, और अन्य मतभेद सभी दीर्घकालिक संबंधों में उतार-चढ़ाव पैदा कर सकते हैं। यहां तक ​​​​कि अगर आपके और आपके साथी के बीच ज्यादातर समय स्वस्थ संबंध हैं, तो कभी-कभी समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं जो पेशेवर मदद से लाभान्वित हो सकती हैं।

अगर आपको लगता है कि आपके रिश्ते को बाहरी मदद से फायदा हो सकता है, तो किसी काउंसलर या थेरेपिस्ट से बात करने पर विचार करें। पारस्परिक और रिश्ते के मुद्दों को संबोधित करने में कुशल एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आप दोनों को संवाद करने, सुनने और कुछ मुद्दों से निपटने में मदद कर सकता है जो आपके रिश्ते को चुनौती दे सकते हैं।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप किसी को अपना व्यवहार बदलने के लिए तब तक बाध्य नहीं कर सकते जब तक कि वे नहीं चाहते। यदि आपका साथी परामर्श में जाने के लिए इच्छुक या इच्छुक नहीं है, तो स्वयं जाकर अपनी आवश्यकताओं और कल्याण पर ध्यान केंद्रित करें। रिश्ते के बाहर अपने सामाजिक समर्थन प्रणाली के निर्माण पर काम करें और अंत में अस्वस्थ होने पर रिश्ते को समाप्त करने पर विचार करें।

A Word From Verywell

यहां तक ​​​​कि अगर आपका रिश्ता स्वस्थ लगता है, तो कई बार पीछे हटना और उन सुधारों की तलाश करना मददगार हो सकता है जो आप एक साथ कर सकते हैं। स्वस्थ रिश्तों को समस्याओं को पहचानने की क्षमता से चिह्नित किया जाता है, जिसमें आपकी खुद की भी शामिल है, जो आपके रिश्ते की दीर्घकालिक सफलता के लिए खतरा पैदा कर सकती है। अपने रिश्ते का विश्लेषण करने के लिए तैयार होने से, आप एक अधिक पूर्ण साझेदारी बनाने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।

Go to Download Page...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *